hot deals

Tuesday 9 February 2016

Health Benefits of Soy Product in Hindi

1 सोया के फायदे


जो भी पदार्थ सोयाबीन से बने होते हैं उन्हें सोया के नाम से जाना जाता है। यह प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत होता है इसके अलावा इसमें शरीर के लिए जरूरी अमीनो एसिड भी पाया जाता है। सोया उत्पादों में सैचुरेटेड फैट कम मात्रा में पाया जाता है इसलिए इसके सेवन से हृदय रोग, स्तन कैंसर और अन्य बीमारियों से बचाव होता है। 



2 हृदय रोग से बचाव


सोया उत्पादों के सेवन से हृदय रोग से बचाव होता है। इसमें कोलेस्ट्रोल और फैट की मात्रा काफी कम होती है जिसकी वजह से हृदय से जुड़े रोगों की आशंका कम रहती  है। अगर आप हर रोज अपने आहार में सोया उत्पाद को शामिल करें तो बिना किसी परेशानी के स्वस्थ हृदय पा सकते हैं।


3 कोलोन स्वास्थ्य


कोलोन कैंसर एक गंभीर और जानलेवा बीमारियों में से एक है। यह पाचन तंत्र से जुड़ी समस्या होती है। सोया से बनी चीजों का सेवन आपको इस समस्या से निजात दिला सकता है। शोधों के मुताबिक सोया का सेवन कोलोन कैंसर के खतरे को काफी हद तक कम करता है।

4प्रोस्टेट कैंसर को रोके


सोया उत्पादों का सेवन प्रोस्टेट की क्रियाशीलता को बढ़ाता है। सोया में इसोफ्लेवेनॉन्स पाया जाता है जो कि एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। इसके अलावा यह प्रोस्टेट में कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने से भी रोकता है। इसलिए अपने आहार में सोया उत्पादों को जरूर शामिल करें।


5 मजबूत हड्डियां


जो लोग सोया उत्पादों का सेवन करते हैं उनमें हड्डियों से जुड़ी समस्याएं जैसे ऑस्टीयोपोरोसिस, अर्थराइटिस आदि कम होती हैं। खासतौर रर महिलाओं को सोया उत्पादों का सेवन जरूर करना चाहिए क्योंकि उनमें हड्डियों से जुड़ी समस्याएं होने की ज्यादा संभावना होती है। 




6 इम्यून सिस्टम मजबूत बनाए


सोया में प्राकृतिक डिटरजेंट होता है जिसे सपोनिंस कहते हैं। यह आंत से कोलेस्ट्रोल की सफाई करता है और उसे अवशोषित करने से बचाता है। इसके अलावा यह शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है जिसे आप बीमारियों से बचे रहते हैं। 


7 मधुमेह कम करे


सोया का सेवन करने वाले लोगों के शरीर में ग्लूकोज का स्तर सामान्य रहता है जिससे वे मधुमेह जैसी गंभीर बीमारी से बचे रहते हैं। इसमें मौजूद फाइबर ब्लड ग्लूकोज को कम करने में मदद करते हैं।


8 स्वस्थ किडनी


किडनी से संबंधित समस्याओं से बचने के लिए सोया का सेवन फायदेमंद रहता है। हर रोज सोया उत्पादों को अपने आहार में शामिल करें और देखें कि किडनी से संबंधित जो भी समस्याएं वह धीरे-धीरे कम हो जाएंगी।


9 स्तन कैंसर से बचाव


महिलाओं को सोया का सेवन जरूर करना चाहिए। इसमें प्राकृतिक एंटीआक्सीडेंट भी पाये जाते हैं। शोधों से यह भी पता चला है कि सोयाबीन का सेवन स्तन कैंसर की संभावना को भी कम करता है। विशेषज्ञों का अनुमान है कि इसका कारण सोया में पाया जाने वाला फाइटो एस्ट्रोजन है जो महिलाओं में एस्ट्रोजन हार्मोन की मात्रा को कम करता है जो स्तन कैंसर का एक कारण है।




10 हॉट फलेशेज


सोया मिल्क का दिन में कम से कम दो बार सेवन करने से महिलाओं में रात को अचानक गर्मी लगने और पसीना आने की समस्या काफी कम हो जाती है। एक नए शोध के मुताबिक इसका सेवन जितने लंबे समय तक किया जाता है उसका लाभ भी उतना ही ज्यादा मिलता है।






11 कोलेस्ट्रोल कम करे


शोधों के मुताबिक प्रतिदिन दो गिलास सोया मिल्क पीने से बुरे कोलेस्ट्रोल के स्तर में 25 प्रतिशत कमी पायी जाती है। कोलेस्ट्रोल कम होने से आप कई तरह की बीमारियों से बचे रहते हैं।

visit this post for skin exfoliate http://www.a2zbeautytips4u.blogspot.in/2016/01/6.html

No comments:

Post a Comment